ब्रिटनी ग्रिनर रूसी जेल की सजा: WNBA स्टार के लिए आगे क्या होगा?

ब्रिटनी ग्रिनर को रूसी जेल में नौ साल की सजा सुनाई गई थी - लेकिन यह अपेक्षित था। यहाँ WNBA स्टार के लिए आगे क्या हो सकता है।

"कठिन लेकिन अपेक्षित वाक्य।"

इस प्रकार ईएसपीएन के खोजी रिपोर्टर टीजे क्विन ने ब्रिटनी ग्रिनर का वर्णन कियानौ साल की रूसी जेल की सजा, जिसकी घोषणा 4 अगस्त को की गई थी।

क्विन ने जोर देकर कहा कि हालांकि ग्रिनर और उनके समर्थकों के लिए यह कष्टदायक था, लेकिन यह उनके लिए एक चौंकाने वाला विकास नहीं थामहीने भर की हिरासत रूसी अधिकारियों द्वारा। अंतरराष्ट्रीय कानूनी विशेषज्ञों के पास हैलंबे समय से अपेक्षितकि ग्रिनर की स्थिति को कूटनीतिक रूप से हल किया जाएगा, और हाल ही में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने सार्वजनिक रूप से इस संबंध में खुले तौर पर प्रगति की हैएक कैदी की अदला-बदली की पेशकशएक दोषी रूसी हथियार डीलर विक्टर बाउट के लिए ग्रिनर और साथी हिरासत में लिए गए अमेरिकी पॉल व्हेलन का आदान-प्रदान।

जैसा कि ग्रिनर का भाग्य राजनयिक दुनिया में ले जाया गया है, यहां इस मामले का अनुसरण करने वाले आगे के घटनाक्रम की उम्मीद कर सकते हैं।

ब्रिटनी ग्रिनर को रूसी जेल में नौ साल की सजा सुनाए जाने के बाद WNBA प्रशंसक क्या उम्मीद कर सकते हैं

फैसला आने से पहले, ग्रिनर ने कोर्ट रूम के माध्यम से भावनात्मक याचिका दायर कीसीएनएन:

"मेरा मतलब कभी किसी को चोट पहुँचाने का नहीं था, मेरा मतलब कभी भी रूसी आबादी को खतरे में डालना नहीं था, मेरा मतलब यहाँ किसी भी कानून को तोड़ने का नहीं था। मैंने एक ईमानदार गलती की है और मुझे आशा है कि आपके फैसले में यह मेरा जीवन यहां समाप्त नहीं होगा। मुझे पता है कि हर कोई राजनीतिक मोहरे और राजनीति के बारे में बात करता रहता है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि यह इस अदालत से बहुत दूर है।

मैं फिर से कहना चाहता हूं कि मेरा किसी रूसी कानून को तोड़ने का कोई इरादा नहीं था। मेरा कोई इरादा नहीं था। मैंने इस अपराध को करने के लिए कोई साजिश या योजना नहीं बनाई थी।"

हालांकि ग्रिनर को उम्मीद थी कि राजनीति कठघरे से दूर रहेगी, लेकिन वास्तविकता यह है कि अंतरराष्ट्रीय कानूनी विशेषज्ञों ने शुरू से ही इसकी उम्मीद की है। ग्रिनर के आरोपों में संभावित दस साल की जेल की सजा दी गई थी, और हालांकि ग्रिनर के पास एक ग्राम से भी कम भांग का तेल था, जिसे उसने बार-बार कहा था।दुर्घटना से पैक, WNBA के सबसे बड़े सितारों में से एक के रूप में ग्रिनर की स्थिति का मतलब था कि उनकी नजरबंदी हमेशा शक्तिशाली रही है।

ग्रिनर के मामले पर इतना ध्यान देने के साथ, और पेशेवर एथलीटों और अमेरिकी नागरिकों ने लगातार व्हाइट हाउस पर उसकी रिहाई के लिए बातचीत करने के लिए दबाव डाला, ग्रिनर की स्थिति रूस के लिए कुछ ऐसा करने के लिए बातचीत करने का एक प्रमुख अवसर बन गई: विक्टर बाउट का प्रत्यावर्तन।

बाउट, जिसे "मृत्यु का व्यापारी" का उपनाम दिया गया है, ने दुनिया भर में सरदारों, विद्रोही समूहों और दुष्ट राज्यों को हथियार बेचने में दो दशक बिताए।रॉयटर्स . 2008 में गिरफ्तार, वह संयुक्त राज्य अमेरिका में 25 साल की जेल की सजा काट रहा है।

भले ही अन्य अमेरिकियों, जैसे कि व्हेलन को भी कठोर रूसी जेल की सजा सुनाई जाती है - जिनमें से कई संयुक्त राज्य अमेरिका "गलत हिरासत" के तहत आते हैं - कोई भी उचित रूप से उम्मीद नहीं करता है कि ग्रिनर अपनी पूरी नौ साल की सजा काटेगा। ग्राइनर को हिरासत में लेना और नौ साल की सजा के लिए जोर देना, संयुक्त राज्य अमेरिका पर बाउट को रिहा करने के लिए दबाव बनाने की रूसी रणनीति का एक हिस्सा माना जाता है। अब तक, यह काम कर रहा है: व्हाइट हाउस ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि वे बाउट सहित एक अदला-बदली पर विचार करेंगे, एक ऐसा तथ्य जो उसके युद्ध अपराधों से परिचित लोगों को परेशान करता है।

"आप कल्पना नहीं कर सकते कि मैंने बाउट की रिहाई के विचार से भावनात्मक रूप से कितना संघर्ष किया है," ने कहाकाठी ऑस्टिन, उन व्यक्तियों में से एक जिन्होंने बाउट को जेल में डालने में मदद की।

"पुतिन अच्छी तरह से जानते थे कि ब्रिटनी ग्रिनर को सौदेबाजी की चिप बनाकर वह क्या कर रहे हैं ... रिलीज के बाद की स्थिति में ... पुतिन दुनिया के उन क्षेत्रों में बाउट को हथियार बनाने के लिए निश्चित हैं जहां 'मर्चेंट ऑफ डेथ' का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है," उसने कहा। जारी रखा।

भले ही विक्टर बाउट को रिहा करने से व्लादिमीर पुतिन को दुनिया भर में रूसी संघर्षों में हथियार बनाने का जोखिम है - जिसमें इसके भी शामिल हैंयूक्रेन का निरंतर कब्जा- संयुक्त राज्य अमेरिका ने स्पष्ट कर दिया है कि वे ब्रिटनी ग्रिनर को वापस पाने के लिए कुछ भी करेंगे।

अफसोस की बात है कि ग्रिनर और उसके प्रियजन विदेश नीति के उन क्रॉसहेयर में फंस गए हैं जिनके विनाशकारी, दूरगामी प्रभाव हो सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका से ग्रिनर और व्हेलन की रिहाई के लिए जोर देना जारी रखने की उम्मीद है, लेकिन यह स्वैप कब होगा और यह कैसा दिखेगा यह देखा जाना बाकी है।